Ø
क्षेत्राटन विधि
की विशेषता नहीं है- समय की बचत न होना
Ø
प्रायोजना विधि (Project
Method)" के जन्मदाता है-----विलियम
किलपेट्रिक
Ø
यदि आप कक्षा में
दहेज़ की समस्या पढ़ाना चाहते हैं, तो आप किस विधि
को सर्वश्रेष्ठ मानेंगे ? ----पात्राभिनय विधि
Ø
प्रायोजना पद्धति
का आवश्यक पद नहीं है----ज्ञात से अज्ञात की ओर
Ø
सामाजिक विज्ञान
शिक्षण की वह कौनसी पद्धति है जो दोषपूर्ण होते हुए भी सर्वाधिक रूप से प्रयुक्त
होती है ?----व्याख्यान विधि
Ø
समस्या से जूझना
तो जीवन की प्रकृति ही है। छोटे से छोटे प्राणी को भोजन, आवास और सुरक्षा की भौतिक संतुष्टि की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।"
समस्या-समाधान के सम्बन्ध में यह कथन है--- प्रो.वॉसिंग
Ø
प्रायोजना विधि
के दोष के सम्बन्ध में असत्य कथन है-----छात्रों
में निराशा पैदा होती है
Ø
वह विधि जिसका
आधार निरिक्षण की प्रक्रिया है----भ्रमण विधि
Ø
समस्या समाधान विधि
का गुण है-----इस विधि से छात्र भावी जीवन की समस्याओं का हल सीखते है
Ø
वह विधि जो ज्ञानेन्द्रिय
से सीखने की विधि है----भ्रमण विधि
Ø
समस्या-समाधान
विधि में कितने सोपान है ?--- 5
Ø
सबसे अच्छी
शिक्षण विधि वह है जिसमें----विद्यार्थी पर आधारित क्रियाएँ अधिक हो
Ø
जिस विधि में
अध्यापक सक्रिय व बालक निष्क्रिय रहता है ?----कहानी कथन
Ø
प्राथमिक स्तर के
बालको के लिये उपर्युक्त पद्धति है- खेलकूद
Ø
कहानी कथन विधि
से बालकों में विकास होता है- कल्पना का
Ø
जिस विधि में
कक्षा दो दलों में विभाजित होकर वार्तालाप में उलझ जाती है- वाद-विवाद में
Ø
कौन-सी विधि
वैज्ञानिक ढंग से हल पर बल देती है ? ---समस्या समाधान
Ø
मानसिक शक्तियों
का विकास करने वाली पद्धति है- समस्या समाधान
Ø
योजना व समस्या
समाधान विधि में अंतर है- निष्कर्षो की दृष्टि से
Ø मनोविज्ञान के जनक = अरस्तू
Ø आधुनिक मनोविज्ञान के जनक = विलियम जेम्स
Ø प्रकार्यवाद सम्प्रदाय के जनक = विलियम जेम्स
Ø आत्म सम्प्रत्यय की अवधारणा = विलियम जेम्स
Ø शिक्षा-मनोविज्ञान के जनक = एडवर्ड थार्नडाइक
Ø प्रयास एवं त्रुटि सिद्धांत = थार्नडाइक
Ø प्रयत्न एवं भूल का सिद्धांत = थार्नडाइक
Ø संयोजनवाद का सिद्धांत = थार्नडाइक
Ø उद्दीपन-अनुक्रिया का सिद्धांत = थार्नडाइक
Ø S-R थ्योरी के जन्मदाता = थार्नडाइक
Ø अधिगम का बन्ध सिद्धांत = थार्नडाइक
Ø संबंधवाद का सिद्धांत = थार्नडाइक
Ø प्रशिक्षण अंतरण का सर्वसम अवयव का सिद्धांत =
थार्नडाइक
Ø बहुखंड या बहुतत्व बुद्धि का सिद्धांत =
थार्नडाइक
Ø बिने-साइमन बुद्धि परीक्षण के प्रतिपादक
=अल्फ्रेडबिने एवं साइमन
Ø बुद्धि परीक्षणों के जन्मदाता =अल्फ्रेडबिने
Ø एकखंड बुद्धि का सिद्धांत =अल्फ्रेडबिने
Ø दो खंड बुद्धि का सिद्धांत = स्पीयरमैन
Ø तीन खंड बुद्धि का सिद्धांत = स्पीयरमैन
Ø सामान्य व विशिष्ट तत्वों के सिद्धांत के
प्रतिपादक = स्पीयरमैन
Ø बुद्धि का द्वय शक्ति का सिद्धांत = स्पीयरमैन
Ø त्रि-आयाम बुद्धि का सिद्धांत = गिलफोर्ड
Ø बुद्धि संरचना का सिद्धांत = गिलफोर्ड
Ø समूह खंडबुद्धि का सिद्धांत = थर्स्टन
Ø युग्म तुलनात्मक निर्णय विधि के प्रतिपादक =
थर्स्टन
Ø क्रमबद्ध अंतराल विधि के प्रतिपादक = थर्स्टन
Ø समदृष्टि अन्तर विधि के प्रतिपादक = थर्स्टन व
चेव
Ø न्यादर्श या प्रतिदर्श(वर्ग घटक) बुद्धि का
सिद्धांत = थॉमसन
Ø पदानुक्रमिक(क्रमिक महत्व) बुद्धि का सिद्धांत
= बर्ट एवं वर्नन
Ø तरल-ठोस बुद्धि का सिद्धांत = आर. बी.केटल
Ø प्रतिकारक (विशेषक) सिद्धांत के प्रतिपादक =
आर. बी.केटल
Ø बुद्धि ‘क’ और बुद्धि ‘ख’ का सिद्धांत = हैब
Ø बुद्धि इकाई का सिद्धांत = स्टर्न एवं जॉनसन
Ø बुद्धि लब्धि ज्ञात करने के सुत्र के प्रतिपादक
= विलियम स्टर्न
Ø संरचनावाद साम्प्रदाय के जनक = WilhelmMaximilianWundt
व् Edward B. Titchener
Ø प्रयोगात्मक मनोविज्ञान के जनक = विल्हेम
Ø वुण्ट-1879 में लिपजिग जर्मनी में पहली
प्रयोगशाला
Ø विकासात्मक मनोविज्ञान के प्रतिपादक = जीन
पियाजे
Ø संज्ञानात्मक विकास का सिद्धांत = जीन पियाजे
Ø मूल प्रवृत्तियों के सिद्धांत के जन्मदाता =
विलियम मैक्डूगल
Ø हार्मिक का सिद्धांन्त = विलियम मैक्डूगल
Ø मनोविज्ञान – मन मस्तिष्क का
विज्ञान = पोंपोनोजी
Ø क्रिया-प्रसूत अनुबंधन का सिद्धांन्त =B F स्किनर
Ø सक्रिय अनुबंधन का सिद्धांन्त = B F स्किनर
Ø अनुकूलित अनुक्रिया का सिद्धांत = इवान पेट्रोविच
पावलव (I
P Pavlov)
Ø संबंध प्रत्यावर्तन का सिद्धांत = I P पावलव
Ø शास्त्रीय अनुबंधन का सिद्धांत = इवान
पेट्रोविच पावलव
Ø प्रतिस्थापक का सिद्धांत = इवान पेट्रोविच
पावलव
Ø प्रबलन (पुनर्बलन) का सिद्धांत = सी. एल. हल
Ø व्यवस्थित व्यवहार का सिद्धांत = सी. एल. हल
Ø सबलीकरण का सिद्धांत = सी. एल. हल
Ø संपोषक का सिद्धांत = सी. एल. हल
Ø चालक / अंतर्नोद(प्रणोद) का सिद्धांत = सी. एल.
हल
Ø अधिगम का सूक्ष्म सिद्धान्त = कोहलर
Ø सूझ या अन्तर्दृष्टि का सिद्धांत = कोहलर, वर्दीमर, कोफ्का
Ø गेस्टाल्टवाद सम्प्रदाय के जनक = कोहलर, वर्दीमर, कोफ्का
Ø क्षेत्रीय सिद्धांत =कुर्त लेविन
Ø तलरूप कासिद्धांत =कुर्त लेविन
Ø समूह गतिशीलतासम्प्रत्यय के प्रतिपादक = कुर्त
लेविन
Ø सामीप्य संबंधवाद का सिद्धांत =गुथरी
Ø साईन(चिह्न) का सिद्धांत = टॉलमैन
Ø सम्भावना सिद्धांत के प्रतिपादक = टॉलमैन
Ø अग्रिम संगठकप्रतिमान के प्रतिपादक = डेविड
आसुबेल
Ø भाषायीसापेक्षता प्राक्कल्पना के
Ø प्रतिपादक = व्हार्फ
Ø मनोविज्ञान के व्यवहारवादी सम्प्रदाय के जनक =
जोहन बी. वाटसन
Ø अधिगम या व्यव्हार सिद्धांत के प्रतिपादक =
क्लार्क हल
Ø सामाजिक अधिगम सिद्धांत के प्रतिपादक = अल्बर्ट
बण्डूरा
Ø पुनरावृत्ति का सिद्धांत = G स्टेनले हॉल
Ø अधिगम सोपानकी के प्रतिपादक = गेने
Ø मनोसामाजिकविकासकासिद्धांत =एरिकएरिक्सन
Ø प्रोजेक्ट प्रणाली से करके सीखना का सिद्धांत =
जान ड्यूवी
Ø अधिगम मनोविज्ञान का जनक =हर्मन इबिन हॉस(Hermann Ebbinghaus )
Ø आधुनिक मनोविज्ञान के प्रथम मनोवैज्ञानिक – डेकार्टे
Ø किन्डरगार्टन विधि के प्रतिपादक = फ्रोबेल
Ø डाल्टन विधि के प्रतिपादक = मिस हेलेन
पार्कहर्स्ट
Ø मांटेसरी विधि के प्रतिपादक = मैडम मारिया
मांटेसरी
Ø संज्ञानात्मक आन्दोलन के जनक =अल्बर्ट बांडूरा
Ø गेस्टाल्टवाद (1912) = कोहलर, कोफ्का, वर्दीमर व लेविन
Ø संरचनावाद (1879)=विलियम वुंट
Ø व्यवहारवाद (1912) = जे. बी. वाटसन
Ø मनोविश्लेशणवाद (1900) –=सिगमंड फ्रायड
Ø विकासात्मक/संज्ञानात्मक = जीन पियाजे
Ø संरचनात्मक अधिगम की अवधारणा = जेरोम ब्रूनर
Ø सामाजिक अधिगम सिद्धांत (1986) = अल्बर्ट
बांडूरा
Ø संबंधवाद (1913) – थार्नडाईक
Ø अनुकूलित अनुक्रिया सिद्धांत (1904) = पावलव्
Ø क्रियाप्रसूत अनुबंधन सिद्धांत (1938) – स्किनर
Ø प्रबलन/पुनर्बलन सिद्धांत (1915) – हल
Ø अन्तर्दृष्टि/सूझ सिद्धांत (1912) - कोहलर
Ø विकास के सामाजिक प्रवर्तक = एरिक्सन
Ø प्रोजेक्ट प्रणाली से करके सीखना का सिद्धांत =
जान ड्यूवी
Ø अधिगम मनोविज्ञान का जनक = एविग हास
Ø अधिगम अवस्थाओं के प्रतिपादक = जेरोम ब्रूनर
Ø संरचनात्मक अधिगम का सिद्धांत = जेरोम ब्रूनर
Ø सामान्यीकरण का सिद्धांत = सी. एच. जड
Ø शक्ति मनोविज्ञान का जनक = वॉल्फ
Ø अधिगम अंतरण का मूल्यों के अभिज्ञान का
सिद्धांत = बगले
Ø भाषा विकास का सिद्धांत = चोमस्की
Ø माँग-पूर्ति(आवश्यकता पदानुक्रम) कासिद्धांत =
मैस्लो (मास्लो)
Ø स्व-यथार्थीकरण अभिप्रेरणा का सिद्धांत= मैस्लो
(मास
Ø आत्मज्ञान का सिद्धांत = मैस्लो (मास्लो)
Ø उपलब्धि अभिप्रेरणा का सिद्धांत = डेविड
सी.मेक्लिएंड
Ø प्रोत्साहन का सिद्धांत = बोल्स व काफमैन
Ø शील गुण(विशेषक) सिद्धांत के प्रतिपादक =
आलपोर्ट
Ø व्यक्तित्व मापन का माँग का सिद्धांत = हेनरी
मुरे
Ø कथानक बोध परीक्षण विधि के प्रतिपादक= मोर्गन व
मुरे
Ø प्रासंगिक अन्तर्बोध परीक्षण (T.A.T.) विधि के प्रतिपादक = मोर्गन व मुरे
Ø बाल -अन्तर्बोध परीक्षण (C.A.T.) विधि के प्रतिपादक = लियोपोल्ड बैलक
Ø रोर्शा स्याही ध्ब्बा परीक्षण (I.B.T.) विधि के प्रतिपादक = हरमन रोर्शा
Ø वाक्य पूर्ति परीक्षण (S.C.T.) विधि के प्रतिपादक = पाईन व टेंडलर
Ø व्यवहार परीक्षण विधि के प्रतिपादक = मे एवं
हार्टशार्न
Ø किंडरगार्टन(बालोद्यान ) विधि के प्रतिपादक =
फ्रोबेल
Ø खेल प्रणाली के जन्मदाता = फ्रोबेल
Ø मनोविश्लेषण विधि के जन्मदाता = सिगमंड फ्रायड
Ø स्वप्न विश्लेषण विधि के प्रतिपादक =सिगमंड
फ्रायड
Ø प्रोजेक्ट विधि के प्रतिपादक = विलियम हेनरी
क्लिपेट्रिक
Ø मापनी भेदक विधि के प्रतिपादक = एडवर्ड्स व
क्लिपेट्रिक
Ø डाल्टन विधि की प्रतिपादक = मिस हेलेन
पार्कहर्स्ट
Ø मांटेसरी विधि की प्रतिपादक = मेडम मारिया
मांटेसरी
Ø डेक्रोली विधि के प्रतिपादक = ओविड डेक्रोली
Ø विनेटिका(इकाई) विधि के प्रतिपादक = कार्लटन
वाशबर्न
Ø ह्यूरिस्टिक विधि के प्रतिपादक = एच. ई.
आर्मस्ट्रांग
Ø समाजमिति विधि के प्रतिपादक = जे. एल.\ मोरेनो
Ø योग निर्धारण विधि के प्रतिपादक = लिकर्ट
Ø स्केलोग्राम विधि के प्रतिपादक = गटमैन
Ø विभेद शाब्दिक विधि के प्रतिपादक =आसगुड
Ø स्वतंत्र शब्द साहचर्य परीक्षण विधि के
प्रतिपादक = फ़्रांसिस गाल्टन
Ø स्टेनफोर्ड- बिने स्केल परीक्षण के प्रतिपादक =
टरमन
Ø पोरटियस भूल-भुलैया परीक्षण के प्रतिपादक =
एस.डी. पोरटियस
Ø वेश्लर-वेल्यूब बुद्धि परीक्षण के प्रतिपादक =
डी.वेश्लवर
Ø आर्मी अल्फा परीक्षण के प्रतिपादक = आर्थर एस.
ओटिस
Ø आर्मी बिटा परीक्षण के प्रतिपादक = आर्थर एस.
ओटिस
Ø हिन्दुस्तानी बिने क्रिया परीक्षण के प्रतिपादक
= सी.एच.राइस
Ø प्राथमिक वर्गीकरण परीक्षण के प्रतिपादक = जे.
मनरो
Ø बाल अपराध विज्ञान का जनक = सीजर लोम्ब्रसो
Ø वंश सुत्र के नियम के प्रतिपादक = मैंडल
Ø ब्रेल लिपि के प्रतिपादक = लुई ब्रेल
Ø साहचर्य सिद्धांत के प्रतिपादक = एलेक्जेंडर
बैन
Ø सीखने के लिए सीखना" सिद्धांत के
प्रतिपादक = हर्लो
Ø शरीर रचना का सिद्धांत = शैल्डन
Ø व्यक्तित्व मापन के जीव सिद्धांत केप्रतिपादक =
गोल्डस्टीन
Ø अधिगम का सूक्ष्म सिद्धान्त = कोहलर
Ø क्षेत्रीय सिद्धांत = लेविन
Ø तलरूप का सिद्धांत = लेविन
Ø समूह गतिशीलता सम्प्रत्यय के प्रतिपादक = लेविन
Ø सामीप्य संबंधवाद का सिद्धांत = गुथरी
Ø साईन(चिह्न) का सिद्धांत = टॉलमैन
Ø सम्भावना सिद्धांत के प्रतिपादक = टॉलमैन
Ø अग्रिम संगठक प्रतिमान के प्रतिपादक = डेविड
आसुबेल
Ø भाषायी सापेक्षता प्राक्कल्पना के प्रतिपादक =
व्हार्फ
Ø मनोविज्ञान के व्यवहारवादी सम्प्रदाय के जनक =
जोहन बी. वाटसन
Ø अधिगम या व्यव्हार सिद्धांत के प्रतिपादक =
क्लार्क
Ø सामाजिक अधिगम सिद्धांत के प्रतिपादक = अल्बर्ट
बाण्डूरा
Ø पुनरावृत्ति का सिद्धांत = स्टेनले हॉल
Ø अधिगम सोपानकी के प्रतिपादक = गेने
Ø विकास के सामाजिक प्रवर्तक = एरिक्सन
Ø प्रोजेक्ट प्रणाली से करके सीखना का सिद्धांत =
जान ड्यूवी
Ø अधिगम मनोविज्ञान का जनक = एविग हास
Ø अधिगम अवस्थाओं के प्रतिपादक= जेरोम ब्रूनर
Ø संरचनात्मक अधिगम का सिद्धांत = जेरोम ब्रूनर
Ø सामान्यीकरण का सिद्धांत = सी. एच. जड
Ø शक्ति मनोविज्ञान का जनक = वॉल्फ
Ø अधिगम अंतरण का मूल्यों के अभिज्ञान का
सिद्धांत = बागले
Ø भाषा विकास का सिद्धांत = चोमस्की
Ø माँग-पूर्ति(आवश्यकता पदानुक्रम) का सिद्धांत =
मैस्लो (मास्लो)
Ø स्व-यथार्थीकरण अभिप्रेरणा का सिद्धांत =
मैस्लो (मास्लो)
Ø आत्मज्ञान का सिद्धांत = मैस्लो (मास्लो)
Ø उपलब्धि अभिप्रेरणा का सिद्धांत = डेविड सी.मेक्लिएंड
Ø प्रोत्साहन का सिद्धांत = बोल्स व काफमैन
Ø शील गुण(विशेषक) सिद्धांत के प्रतिपादक =
आलपोर्ट
Ø व्यक्तित्व मापन का माँग का सिद्धांत = हेनरी
मुरे
Ø कथानक बोध परीक्षण विधि के प्रतिपादक = मोर्गन
व मुरे
Ø प्रासंगिक अन्तर्बोध परीक्षण (T.A.T.) विधि के प्रतिपादक = मोर्गन व मुरे
Ø बाल -अन्तर्बोध परीक्षण (C.A.T.) विधि के प्रतिपादक = लियोपोल्ड बैलक
Ø रोर्शा स्याही ध्ब्बा परीक्षण (I.B.T.) विधि के प्रतिपादक = हरमन रोर्शा
Ø वाक्य पूर्ति परीक्षण (S.C.T.)विधि के प्रतिपादक = पाईन व टेंडलर
Ø व्यवहार परीक्षण विधि के प्रतिपादक = मे एवं
हार्टशार्न
Ø किंडरगार्टन(बालोद्यान ) विधि के प्रतिपादक =
फ्रोबेल
Ø खेल प्रणाली के जन्मदाता = फ्रोबेल
Ø मनोविश्लेषण विधि के जन्मदाता = सिगमंड फ्रायड
Ø स्वप्न विश्लेषण विधि के प्रतिपादक = सिगमंड
फ्रायड
Ø प्रोजेक्ट विधि के प्रतिपादक = विलियम हेनरी
क्लिपेट्रिक
Ø मापनी भेदक विधि के प्रतिपादक = एडवर्ड्स व
क्लिपेट्रिक
Ø डाल्टन विधि की प्रतिपादक = मिस हेलेन
पार्कहर्स्ट
Ø मांटेसरी विधि की प्रतिपादक = मेडम मारिया
मांटेसरी
Ø डेक्रोली विधि के प्रतिपादक= ओविड डेक्रोली
Ø विनेटिका(इकाई) विधि के प्रतिपादक = कार्लटन
वाशबर्न
Ø ह्यूरिस्टिक विधि के प्रतिपादक = एच. ई.
आर्मस्ट्रांग
Ø समाजमिति विधि के प्रतिपादक = जे. एल. मोरेनो
Ø स्वतंत्र शब्द साहचर्य परीक्षण विधि के
प्रतिपादक = फ़्रांसिस गाल्टन
Ø स्टेनफोर्ड- बिने स्केल परीक्षण के प्रतिपादक =
टरमन
Ø पोरटियस भूल-भुलैया परीक्षण के प्रतिपादक =
एस.डी. पोरटियस
Ø माण्टेशरी शिक्षा प्रणाली के जनक कौन् है?----– डॉ. मारिया मोंटेसरी (इटली)
Ø खेल पद्धत्ति के जनक कौन है?---– हेनरी क्राल्डवेल कुक
Ø डाल्टन पद्धत्ति के जनक कौन है?----– कुमारी हैलन पार्क हर्स्ट ।
Ø पर्याटन विधि के जनक कौन है?----– पेस्टोलॉजी ।
Ø खोज अनुसन्धान हूरिस्टिक विधि के जनक कौन है?----
– आर्मस्ट्रांग
Ø खोज विधि का सम्बन्ध किस से है?---– भूतकाल से
Ø अन्वेषण विधि के जनक कौन है----– आर्मस्ट्रांग
Ø अन्वेषण विधि का सम्बन्ध किस से है----– वर्तमान काल से
Ø पढाने की सबसे अच्छी कौन सी विधि है---- – प्रोजक्ट विधि
Ø परियोजना विधि के जनक कौन है----- अमेरिका के प्रसिद्ध शिक्षा शास्त्री जॉन डेवी
के योग्य शिष्य ‘’ किल पैट्रिक’’ है।
Ø सूक्ष्म शिक्षण के जनक कौन है---- – रोर्बट बुश ।
Ø इकाई उपागम के जनक कौन है---- – मौरिशन
Ø जन्म के समय बालक मे कितनी हडि्डयां होती है----– 270
Ø शरीर मे सबसे लम्बी हड्डी का नाम क्या है----– फीमर (जांघ)
Ø शरीर मे सबसे छोटी हड्डी का नाम क्या है----– स्टेपीज (कान)
Ø शरीर मे सबसे मजबूत हड्डी का नाम क्या है?-----– मण्डीवल(जबडे)
Ø जन्म के समय नवजात शिशु की त्वचा का रंग कैसा
होता है?----– हल्का गुलाबी
Ø (15 दिन के बाद त्वचा स्थाई रंग को प्राप्त
कर लेती है)
Ø नवजात शिशु कितने घण्टे सोता है?---– 18 से 20 घण्टे किन्तु वह हर 2 घंण्टे मे
जागकर अपनी मासपेसियो को घुमाता है
Ø बालक का विकास 6 बर्ष तक लगभग कितने प्रतिशत हो
जाता है?---- – 90 प्रतिशत
Ø बालक का विकास 10 वर्ष तक लगभग कितने प्रतिशत
हो जाता है?----– 95 प्रतिशत
Ø बाल्य अवस्था में बालक की हड्डियॉ कितनी होती
है?---- –
बाल्य अवस्था में बालक
की हड्डियों की संख्या 270 से 350 तक हो जाती है
Ø नि:शुल्क एवं बाल शिक्षा का अधिकार एवं
अधिनियम 2009 का विस्तार किस राज्य मे नही हुआ ?----– जम्मू कश्मीर
Ø शिक्षा का अधिकार 2009 के तहत निजी विद्यालय को
कितने प्रतिशत सीट आरक्षित करना अनिवार्य होगा ?----– 25 प्रतिशत
Ø 12 वर्ष तक के बालक के मष्तिष्क का भार कितना
होता है --- लगभग 1260 ग्राम
Ø (जबकि एक स्वस्थ मनुष्य के मष्तिष्क का भार
1400 ग्राम)
Ø मनुष्य के शरीर में कितनी हड्डियॉ होती है?----
- 206 हड्डियॉ होती है
Ø (जन्म के समय 270 हड्डियॉ एवं बाल्य अवस्था में
हड्डियॉ 350)
Ø किशोर अवस्था की मुख्य विशेषता है?------ – आत्म गौरव
Ø विकास व्यक्ति में नवीन विशेषताऍ और योग्याताऍ
प्रस्फुटित करता है यह कथन किसका है?----– हरलॉक
Ø जिस प्रक्रिया से व्यक्ति मानव के लिए परस्पर
निर्भर होकर व्यवहार करना सीखता है, वह प्रकिया है?-----
– समाजीकरण
Ø किशोरावस्था एक नया जन्म है, इसमें उच्चतर और श्रेष्ठतर मानव विशेषताओं का
जन्म होता है, कथन किसका है?----- – स्टेनली हॉल
Ø किशोरों की जटिल अवस्था के कारण किशोरों के अध्ययन
का विषय होना चाहिए-----– शरीर तथा मन
संबंधी
Ø ‘किशोरावस्था आदर्शों की अवस्था है, सिद्धांतों के निर्माण की अवस्था है, साथ ही जीवन का समान्य समायोजन है’ यह परिभाषा देने वाले है-
Ø उत्तर – जीन पियाजे
Ø एक शिक्षक शिक्षार्थी के मानसिक विकास का ज्ञान
प्राप्त करके जिसकी योजना नही बन सकता, वह है----- – शारीरिक विकास
Ø मनुष्य के शरीर में हड्डियों की संख्या कम से
कम होती है-----– प्रौढ़ावस्था में
Ø किसको प्रशिक्षण द्वारा व्यवहार में संसोधन की
प्रक्रिया माना गया है------अधिगम
Ø किशोरावस्था की प्रमुख समस्या है-----समायोजन की
Ø संवेदना ज्ञान की पहली सीढ़ी है, यह क्या है------मानसिक विकास है
Ø ‘किशोरावस्था बड़े संघर्ष, तूफान और विरोध
की अवस्था है’ यह कथन है----– स्टेनली हॉल का
Ø पियाजे के अनुसार संज्ञानात्मक विकास की अवस्थाऍ
है-----– 4
Ø कौन से आयु समूह के लिए एरिक्सन ने विकास की
आठ अवस्थाऍ प्रस्तावित की-----– जन्म से मृत्यु
तक
Ø एरिक्सन के अनुसार कौन सी अवस्था में बालक
अधिक पहल करता है, लेकिन बहुत सशक्त भी हो
सकता है, जो दोष भावनाओं की ओर ले जाता है----– 3 से 6 वर्ष तक पहल बनाम दोष अवस्था
Ø कौन सी संज्ञानात्मक प्रक्रिया है-----– चिंतन
Ø मानसिक विकास को प्रभावित करने वाला कारक नही
है-----– धार्मिक वातावरण
Ø बालक के भाषा विकास में मुख्य योगदान देने
वाली संस्था है----– परिवार
Ø नैतिक तर्क का अवस्था सिद्धांत किसने स्प्ष्ट
किया -----– कोहलबर्ग
Ø कोहलबर्ग के सिद्धांत के अनुसार कौन-सी अवस्था
पर एक व्यक्ति का निर्णय दूसरों के अनुमोदन, पारिवारिक
आकांक्षाओं, परम्परिक मूल्यों एवं
समाज के नियमों पर आधारित है-
Ø ---– पारम्परिक
Ø वंशानुक्रम से संबंधित प्रयोग चूहों पर किसने
किया -----मेण्डल ने
Ø कौन-सा ऊर्जावान मित्रवत् बालक का लक्षण नही है-----– आसानी से चिढ़ने वाला
Ø किशोरावस्था प्रारंभ होती है-----– 12 वर्ष की आयु से
Ø एक बच्चा सदैव दूसरों के प्रति सहानुभूति
दिखाता है। यह आदत कहलाती है----– भावना संबंधी आदत
Ø पूर्णत: प्रकार्यशील व्यक्ति का सम्प्रत्यय
किसने दिया -----– कार्ल रोजर्स
Ø चिन्तन तथा तर्क का उद्देश्य क्या है---– समस्या का
समाधान करना
Ø कौन सा सिद्धान्त छात्रों के व्यवहार को
वांछित स्वरूप तथा दिशा प्रदान करने में शिक्षकों की सहायता करता है-----– प्रयास एवं त्रुटि का सिद्धान्त
Ø अधिगम के किस सिद्धान्त के आधार पर बालक में
भय ,प्रेम एवं घृणा के भाव आसनी से उत्पन्न किए
जा सकते है----– शास्त्रीय अनुबन्ध
सिद्धान्त
Ø बालक की असफलताओं का कारण, समझने की असफलताऍ है,यह कथन किसका है----– मर्सेल
Ø शिक्षण अधिगम के अन्तर्गत शिक्षक का प्रमुख
कार्य है---– बालक को सीखने के लिए
अभिप्रेरित करना ।
Ø अन्तदृष्टि अर्थात् सूझ – बूझ के द्वारा सीखने का सिद्धान्त गैस्टाल्टवादी
मनोवैज्ञानिकों की देन है। यह सिद्धान्त किसके लिए सर्वाधिक उपयोगी है----– तीव्रबुद्धि बालकों के लिए
Ø अधिगम का कौन सा सिद्धान्त पाठ्यक्रम के
विभिन्न अंगो के एकीकरण पर जोर देता है----– गैस्टाल्ट
सिद्धान्त ।
Ø बच्चे में सीखने की प्रक्रिया कहॉ से शुरू
होती है-----– परिवार से
Ø किसी बालक में तर्क तथा समस्या समाधान की
शक्ति का विकास होता है----– बारहवें वर्ष में
Ø किसी बालक की समस्याओं के विषय में पता लगाने
के लिए कौन सी उपयोगी मनोवैज्ञानिक विधि है----– परीक्षण विधि ।
Ø अनुकरण द्वारा अधिगम का नियम किसके द्वारा
प्रतिपादित किया गया ----– हेगाटी ।
Ø आधुनिक विचारधारा के अनुसार सीखने की
सर्वश्रेष्ठ विधि है----– मिश्रित विधि ।
Ø सीखने की प्रभावशाली विधि है ----– व्याख्यान एवं वाद विवाद विधि
Ø एक शिक्षक विषय वस्तु के साथ अपने बालक के सन्दर्भ
में करता है-----– अन्त:क्रिया
Ø सीखना विकास की प्रक्रिया है,यह कथन किसका है ----– वुडवर्थ ।
Ø अन्तर्दृष्टि द्वारा अधिगम का प्रतिपादन किया
गया----– गैस्टाल्ट मनोवैज्ञानिकों द्वारा
Ø भूल प्रयास द्वारा अधिगम के सिद्धान्त का
प्रतिपादन किसने किया था - थॉर्नडाइक ने
Ø तार्किक चिन्तन किस का एक आवश्यक अंग है-----– समस्या-समाधान का
Ø समस्या समाधान की अन्तर्दृष्टि विधि के सम्बन्ध
में किसके द्वारा बनमानुषों पर किए गए प्रयोग उल्लेखनीय है----– कोहलर के
Ø सीखने के उद्दीपक अनुक्रिया सिद्धान्त के मुख्य
प्रतिपादक कौन है----– थॉर्नडाइक
Ø शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 मे एक अध्यापक
के लिए न्यूनतम कार्य घंटे प्रति सप्ताह निर्धारित किए गए है-----– पैतालीस घंटे
Ø रक्षा तंत्र बहुत सहायता करता है----– दबाव से निपटने में
Ø जिन इच्छाओं की पूर्ति नही होती उनका भण्डार
गृह कौन सा है----– इदम
Ø मन्द अधिगमकर्ता जिनकी शैक्षिक उपलब्धि सामान्य
योग्यता से कम रह जाती है वे बालक कहे जाते है----– पिछडे बालक
Ø शारीरिक रूप से अक्षम बच्चों को सामान्यत:
होता है-----– डिस्ग्राफिया Ø Psychology शब्द का सबसे पहले प्रयोग किया ?---- रुडोल्फ गॉलकाय
द्वारा 1590 में
Ø Psychology की प्रथम पुस्तक Psychologia लिखी ?---- रुडोल्फ गॉलकाय ने
Ø Psychology शब्द की उत्पत्ति हुई है ?----- Psyche+Logos यूनानी भाषा के दो शब्दों से
Ø विश्व की प्रथम Psychology Lab कहाँ है?------ जर्मनी में 1879 में विलियम वुंट
द्वारा स्थापित
Ø विश्व का प्रथम बुद्धि परीक्षण किसने किया?----- 1905 में बिने व
साइमन द्वारा
Ø आधुनिक मनोविज्ञान का जनक कौन है?---- विलियम जेम्स
Ø आधुनिक मनोविज्ञान के प्रथम मनोवैज्ञानिक कौन
है?------ डेकार्टे
Ø किन्डरगार्टन विधि के प्रतिपादक कौन है?----- फ्रोबेल
Ø डाल्टन विधि के प्रतिपादक कौन है?----- मिस हेलेन
पार्कहर्स्ट
Ø मांटेसरी विधि के प्रतिपादक कौन है?------ मैडम मारिया
मांटेसरी
Ø संज्ञानात्मक आन्दोलन के जनक कौन है?----- अल्बर्ट बांडूरा
Ø गेस्टाल्टवाद (1912) के जनक कौन है?--- – कोहलर, कोफ्का, वर्दीमर व लेविन
Ø बुद्धि लब्धि (I.Q.) ज्ञात करने के सूत्र का प्रतिपादक कौन है?----- विलियम स्टर्न (1912)
Ø बुद्धि लब्धि (I.Q.) ज्ञात करने के सूत्र का सर्वप्रथम प्रयोग किसने किया?----- (1916)
Ø बुद्धि लब्धि (Intelligent Quotient) शब्द का सर्वप्रथम प्रयोग किसने किया?----- टरमन












0 comments:
एक टिप्पणी भेजें
If you have any doubts, please let me know