यह ब्लॉग खोजें

IMP QUESTIONS AND ANSWERS FOR CTET AND CGTET IN HINDI


Ø  क्षेत्राटन विधि की विशेषता नहीं है- समय की बचत न होना
Ø  प्रायोजना विधि (Project Method)" के जन्मदाता है-----विलियम किलपेट्रिक
Ø  यदि आप कक्षा में दहेज़ की समस्या पढ़ाना चाहते हैं, तो आप किस विधि को सर्वश्रेष्ठ मानेंगे ? ----पात्राभिनय विधि
Ø  प्रायोजना पद्धति का आवश्यक पद नहीं है----ज्ञात से अज्ञात की ओर
Ø  सामाजिक विज्ञान शिक्षण की वह कौनसी पद्धति है जो दोषपूर्ण होते हुए भी सर्वाधिक रूप से प्रयुक्त होती है ?----व्याख्यान विधि
Ø  समस्या से जूझना तो जीवन की प्रकृति ही है। छोटे से छोटे प्राणी को भोजन, आवास और सुरक्षा की भौतिक संतुष्टि की  समस्याओं का सामना करना पड़ता है।" समस्या-समाधान के सम्बन्ध में यह कथन है--- प्रो.वॉसिंग
Ø  प्रायोजना विधि के दोष  के सम्बन्ध में असत्य कथन है-----छात्रों में निराशा पैदा होती है
Ø  वह विधि जिसका आधार निरिक्षण की प्रक्रिया है----भ्रमण विधि
Ø  समस्या समाधान विधि का गुण है-----इस विधि से छात्र भावी जीवन की समस्याओं का हल सीखते है
Ø  वह विधि जो ज्ञानेन्द्रिय से सीखने की विधि है----भ्रमण विधि
Ø  समस्या-समाधान विधि में कितने सोपान है ?--- 5
Ø  सबसे अच्छी शिक्षण विधि वह है जिसमें----विद्यार्थी पर आधारित क्रियाएँ अधिक हो
Ø  जिस विधि में अध्यापक सक्रिय व बालक निष्क्रिय रहता है ?----कहानी कथन
Ø  प्राथमिक स्तर के बालको के लिये उपर्युक्त पद्धति है- खेलकूद
Ø  कहानी कथन विधि से बालकों में विकास होता है- कल्पना का
Ø  जिस विधि में कक्षा दो दलों में विभाजित होकर वार्तालाप में उलझ जाती है- वाद-विवाद में
Ø  कौन-सी विधि वैज्ञानिक ढंग से हल पर बल देती है ? ---समस्या समाधान
Ø  मानसिक शक्तियों का विकास करने वाली पद्धति है- समस्या समाधान
Ø  योजना व समस्या समाधान विधि में अंतर है- निष्कर्षो की दृष्टि से
Ø  मनोविज्ञान के जनक = अरस्तू
Ø  आधुनिक मनोविज्ञान के जनक = विलियम जेम्स
Ø  प्रकार्यवाद सम्प्रदाय के जनक = विलियम जेम्स
Ø  आत्म सम्प्रत्यय की अवधारणा = विलियम जेम्स
Ø  शिक्षा-मनोविज्ञान के जनक = एडवर्ड थार्नडाइक
Ø  प्रयास एवं त्रुटि सिद्धांत = थार्नडाइक
Ø  प्रयत्न एवं भूल का सिद्धांत = थार्नडाइक
Ø  संयोजनवाद का सिद्धांत = थार्नडाइक
Ø  उद्दीपन-अनुक्रिया का सिद्धांत = थार्नडाइक
Ø  S-R थ्योरी के जन्मदाता = थार्नडाइक
Ø  अधिगम का बन्ध सिद्धांत = थार्नडाइक
Ø  संबंधवाद का सिद्धांत = थार्नडाइक
Ø  प्रशिक्षण अंतरण का सर्वसम अवयव का सिद्धांत = थार्नडाइक
Ø  बहुखंड या बहुतत्व बुद्धि का सिद्धांत = थार्नडाइक
Ø  बिने-साइमन बुद्धि परीक्षण के प्रतिपादक =अल्फ्रेडबिने एवं साइमन
Ø  बुद्धि परीक्षणों के जन्मदाता =अल्फ्रेडबिने
Ø  एकखंड बुद्धि का सिद्धांत =अल्फ्रेडबिने
Ø  दो खंड बुद्धि का सिद्धांत = स्पीयरमैन
Ø  तीन खंड बुद्धि का सिद्धांत = स्पीयरमैन
Ø  सामान्य व विशिष्ट तत्वों के सिद्धांत के प्रतिपादक = स्पीयरमैन
Ø  बुद्धि का द्वय शक्ति का सिद्धांत = स्पीयरमैन
Ø  त्रि-आयाम बुद्धि का सिद्धांत = गिलफोर्ड
Ø  बुद्धि संरचना का सिद्धांत = गिलफोर्ड
Ø  समूह खंडबुद्धि का सिद्धांत = थर्स्टन
Ø  युग्म तुलनात्मक निर्णय विधि के प्रतिपादक = थर्स्टन
Ø  क्रमबद्ध अंतराल विधि के प्रतिपादक = थर्स्टन
Ø  समदृष्टि अन्तर विधि के प्रतिपादक = थर्स्टन व चेव
Ø  न्यादर्श या प्रतिदर्श(वर्ग घटक) बुद्धि का सिद्धांत = थॉमसन
Ø  पदानुक्रमिक(क्रमिक महत्व) बुद्धि का सिद्धांत = बर्ट एवं वर्नन
Ø  तरल-ठोस बुद्धि का सिद्धांत = आर. बी.केटल
Ø  प्रतिकारक (विशेषक) सिद्धांत के प्रतिपादक = आर. बी.केटल
Ø  बुद्धि और बुद्धि का सिद्धांत = हैब
Ø  बुद्धि इकाई का सिद्धांत = स्टर्न एवं जॉनसन
Ø  बुद्धि लब्धि ज्ञात करने के सुत्र के प्रतिपादक = विलियम स्टर्न
Ø  संरचनावाद साम्प्रदाय के जनक = WilhelmMaximilianWundt व् Edward B. Titchener
Ø  प्रयोगात्मक मनोविज्ञान के जनक = विल्हेम
Ø  वुण्ट-1879 में लिपजिग जर्मनी में पहली प्रयोगशाला
Ø  विकासात्मक मनोविज्ञान के प्रतिपादक = जीन पियाजे
Ø  संज्ञानात्मक विकास का सिद्धांत = जीन पियाजे
Ø  मूल प्रवृत्तियों के सिद्धांत के जन्मदाता = विलियम मैक्डूगल
Ø  हार्मिक का सिद्धांन्त = विलियम मैक्डूगल
Ø  मनोविज्ञान मन मस्तिष्क का विज्ञान = पोंपोनोजी
Ø  क्रिया-प्रसूत अनुबंधन का सिद्धांन्त =B F स्किनर
Ø  सक्रिय अनुबंधन का सिद्धांन्त = B F स्किनर
Ø  अनुकूलित अनुक्रिया का सिद्धांत = इवान पेट्रोविच पावलव (I P Pavlov)
Ø  संबंध प्रत्यावर्तन का सिद्धांत = I P पावलव
Ø  शास्त्रीय अनुबंधन का सिद्धांत = इवान पेट्रोविच पावलव
Ø  प्रतिस्थापक का सिद्धांत = इवान पेट्रोविच पावलव
Ø  प्रबलन (पुनर्बलन) का सिद्धांत = सी. एल. हल
Ø  व्यवस्थित व्यवहार का सिद्धांत = सी. एल. हल
Ø  सबलीकरण का सिद्धांत = सी. एल. हल
Ø  संपोषक का सिद्धांत = सी. एल. हल
Ø  चालक / अंतर्नोद(प्रणोद) का सिद्धांत = सी. एल. हल
Ø  अधिगम का सूक्ष्म सिद्धान्त = कोहलर
Ø  सूझ या अन्तर्दृष्टि का सिद्धांत = कोहलर, वर्दीमर, कोफ्का
Ø  गेस्टाल्टवाद सम्प्रदाय के जनक = कोहलर, वर्दीमर, कोफ्का
Ø  क्षेत्रीय सिद्धांत =कुर्त लेविन
Ø  तलरूप कासिद्धांत =कुर्त लेविन
Ø  समूह गतिशीलतासम्प्रत्यय के प्रतिपादक = कुर्त लेविन
Ø  सामीप्य संबंधवाद का सिद्धांत =गुथरी
Ø  साईन(चिह्न) का सिद्धांत = टॉलमैन
Ø  सम्भावना सिद्धांत के प्रतिपादक = टॉलमैन
Ø  अग्रिम संगठकप्रतिमान के प्रतिपादक = डेविड आसुबेल
Ø  भाषायीसापेक्षता प्राक्कल्पना के
Ø  प्रतिपादक = व्हार्फ
Ø  मनोविज्ञान के व्यवहारवादी सम्प्रदाय के जनक = जोहन बी. वाटसन
Ø  अधिगम या व्यव्हार सिद्धांत के प्रतिपादक = क्लार्क हल
Ø  सामाजिक अधिगम सिद्धांत के प्रतिपादक = अल्बर्ट बण्डूरा
Ø  पुनरावृत्ति का सिद्धांत = G स्टेनले हॉल
Ø  अधिगम सोपानकी के प्रतिपादक = गेने
Ø  मनोसामाजिकविकासकासिद्धांत =एरिकएरिक्सन
Ø  प्रोजेक्ट प्रणाली से करके सीखना का सिद्धांत = जान ड्यूवी
Ø  अधिगम मनोविज्ञान का जनक =हर्मन इबिन हॉस(Hermann Ebbinghaus )
Ø  आधुनिक मनोविज्ञान के प्रथम मनोवैज्ञानिक डेकार्टे
Ø  किन्डरगार्टन विधि के प्रतिपादक = फ्रोबेल
Ø  डाल्टन विधि के प्रतिपादक = मिस हेलेन पार्कहर्स्ट
Ø  मांटेसरी विधि के प्रतिपादक = मैडम मारिया मांटेसरी
Ø  संज्ञानात्मक आन्दोलन के जनक =अल्बर्ट बांडूरा
Ø  गेस्टाल्टवाद (1912) = कोहलर, कोफ्का, वर्दीमर व लेविन
Ø  संरचनावाद (1879)=विलियम वुंट
Ø  व्यवहारवाद (1912) = जे. बी. वाटसन
Ø  मनोविश्लेशणवाद (1900) –=सिगमंड फ्रायड
Ø  विकासात्मक/संज्ञानात्मक = जीन पियाजे
Ø  संरचनात्मक अधिगम की अवधारणा = जेरोम ब्रूनर
Ø  सामाजिक अधिगम सिद्धांत (1986) = अल्बर्ट बांडूरा
Ø  संबंधवाद (1913) थार्नडाईक
Ø  अनुकूलित अनुक्रिया सिद्धांत (1904) = पावलव्
Ø  क्रियाप्रसूत अनुबंधन सिद्धांत (1938) स्किनर
Ø  प्रबलन/पुनर्बलन सिद्धांत (1915) हल
Ø  अन्तर्दृष्टि/सूझ सिद्धांत (1912) - कोहलर
Ø  विकास के सामाजिक प्रवर्तक = एरिक्सन
Ø  प्रोजेक्ट प्रणाली से करके सीखना का सिद्धांत = जान ड्यूवी
Ø  अधिगम मनोविज्ञान का जनक = एविग हास
Ø  अधिगम अवस्थाओं के प्रतिपादक = जेरोम ब्रूनर
Ø  संरचनात्मक अधिगम का सिद्धांत = जेरोम ब्रूनर
Ø  सामान्यीकरण का सिद्धांत = सी. एच. जड
Ø  शक्ति मनोविज्ञान का जनक = वॉल्फ
Ø  अधिगम अंतरण का मूल्यों के अभिज्ञान का सिद्धांत = बगले
Ø  भाषा विकास का सिद्धांत = चोमस्की
Ø  माँग-पूर्ति(आवश्यकता पदानुक्रम) कासिद्धांत = मैस्लो (मास्लो)
Ø  स्व-यथार्थीकरण अभिप्रेरणा का सिद्धांत= मैस्लो (मास
Ø  आत्मज्ञान का सिद्धांत = मैस्लो (मास्लो)
Ø  उपलब्धि अभिप्रेरणा का सिद्धांत = डेविड सी.मेक्लिएंड
Ø  प्रोत्साहन का सिद्धांत = बोल्स व काफमैन
Ø  शील गुण(विशेषक) सिद्धांत के प्रतिपादक = आलपोर्ट
Ø  व्यक्तित्व मापन का माँग का सिद्धांत = हेनरी मुरे
Ø  कथानक बोध परीक्षण विधि के प्रतिपादक= मोर्गन व मुरे
Ø  प्रासंगिक अन्तर्बोध परीक्षण (T.A.T.) विधि के प्रतिपादक = मोर्गन व मुरे
Ø  बाल -अन्तर्बोध परीक्षण (C.A.T.) विधि के प्रतिपादक = लियोपोल्ड बैलक
Ø  रोर्शा स्याही ध्ब्बा परीक्षण (I.B.T.) विधि के प्रतिपादक = हरमन रोर्शा
Ø  वाक्य पूर्ति परीक्षण (S.C.T.) विधि के प्रतिपादक = पाईन व टेंडलर
Ø  व्यवहार परीक्षण विधि के प्रतिपादक = मे एवं हार्टशार्न
Ø  किंडरगार्टन(बालोद्यान ) विधि के प्रतिपादक = फ्रोबेल
Ø  खेल प्रणाली के जन्मदाता = फ्रोबेल
Ø  मनोविश्लेषण विधि के जन्मदाता = सिगमंड फ्रायड
Ø  स्वप्न विश्लेषण विधि के प्रतिपादक =सिगमंड फ्रायड
Ø  प्रोजेक्ट विधि के प्रतिपादक = विलियम हेनरी क्लिपेट्रिक
Ø  मापनी भेदक विधि के प्रतिपादक = एडवर्ड्स व क्लिपेट्रिक
Ø  डाल्टन विधि की प्रतिपादक = मिस हेलेन पार्कहर्स्ट
Ø  मांटेसरी विधि की प्रतिपादक = मेडम मारिया मांटेसरी
Ø  डेक्रोली विधि के प्रतिपादक = ओविड डेक्रोली
Ø  विनेटिका(इकाई) विधि के प्रतिपादक = कार्लटन वाशबर्न
Ø  ह्यूरिस्टिक विधि के प्रतिपादक = एच. ई. आर्मस्ट्रांग
Ø  समाजमिति विधि के प्रतिपादक = जे. एल.\ मोरेनो
Ø  योग निर्धारण विधि के प्रतिपादक = लिकर्ट
Ø  स्केलोग्राम विधि के प्रतिपादक = गटमैन
Ø  विभेद शाब्दिक विधि के प्रतिपादक =आसगुड
Ø  स्वतंत्र शब्द साहचर्य परीक्षण विधि के प्रतिपादक = फ़्रांसिस गाल्टन
Ø  स्टेनफोर्ड- बिने स्केल परीक्षण के प्रतिपादक = टरमन
Ø  पोरटियस भूल-भुलैया परीक्षण के प्रतिपादक = एस.डी. पोरटियस
Ø  वेश्लर-वेल्यूब बुद्धि परीक्षण के प्रतिपादक = डी.वेश्लवर
Ø  आर्मी अल्फा परीक्षण के प्रतिपादक = आर्थर एस. ओटिस
Ø  आर्मी बिटा परीक्षण के प्रतिपादक = आर्थर एस. ओटिस
Ø  हिन्दुस्तानी बिने क्रिया परीक्षण के प्रतिपादक = सी.एच.राइस
Ø  प्राथमिक वर्गीकरण परीक्षण के प्रतिपादक = जे. मनरो
Ø  बाल अपराध विज्ञान का जनक = सीजर लोम्ब्रसो
Ø  वंश सुत्र के नियम के प्रतिपादक = मैंडल
Ø  ब्रेल लिपि के प्रतिपादक = लुई ब्रेल
Ø  साहचर्य सिद्धांत के प्रतिपादक = एलेक्जेंडर बैन
Ø  सीखने के लिए सीखना" सिद्धांत के प्रतिपादक = हर्लो
Ø  शरीर रचना का सिद्धांत = शैल्डन
Ø  व्यक्तित्व मापन के जीव सिद्धांत केप्रतिपादक = गोल्डस्टीन
Ø  अधिगम का सूक्ष्म सिद्धान्त = कोहलर
Ø  क्षेत्रीय सिद्धांत = लेविन
Ø  तलरूप का सिद्धांत = लेविन
Ø  समूह गतिशीलता सम्प्रत्यय के प्रतिपादक = लेविन
Ø  सामीप्य संबंधवाद का सिद्धांत = गुथरी
Ø  साईन(चिह्न) का सिद्धांत = टॉलमैन
Ø  सम्भावना सिद्धांत के प्रतिपादक = टॉलमैन
Ø  अग्रिम संगठक प्रतिमान के प्रतिपादक = डेविड आसुबेल
Ø  भाषायी सापेक्षता प्राक्कल्पना के प्रतिपादक = व्हार्फ
Ø  मनोविज्ञान के व्यवहारवादी सम्प्रदाय के जनक = जोहन बी. वाटसन
Ø  अधिगम या व्यव्हार सिद्धांत के प्रतिपादक = क्लार्क
Ø  सामाजिक अधिगम सिद्धांत के प्रतिपादक = अल्बर्ट बाण्डूरा
Ø  पुनरावृत्ति का सिद्धांत = स्टेनले हॉल
Ø  अधिगम सोपानकी के प्रतिपादक = गेने
Ø  विकास के सामाजिक प्रवर्तक = एरिक्सन
Ø  प्रोजेक्ट प्रणाली से करके सीखना का सिद्धांत = जान ड्यूवी
Ø  अधिगम मनोविज्ञान का जनक = एविग हास
Ø  अधिगम अवस्थाओं के प्रतिपादक= जेरोम ब्रूनर
Ø  संरचनात्मक अधिगम का सिद्धांत = जेरोम ब्रूनर
Ø  सामान्यीकरण का सिद्धांत = सी. एच. जड
Ø  शक्ति मनोविज्ञान का जनक = वॉल्फ
Ø  अधिगम अंतरण का मूल्यों के अभिज्ञान का सिद्धांत = बागले
Ø  भाषा विकास का सिद्धांत = चोमस्की
Ø  माँग-पूर्ति(आवश्यकता पदानुक्रम) का सिद्धांत = मैस्लो (मास्लो)
Ø  स्व-यथार्थीकरण अभिप्रेरणा का सिद्धांत = मैस्लो (मास्लो)
Ø  आत्मज्ञान का सिद्धांत = मैस्लो (मास्लो)
Ø  उपलब्धि अभिप्रेरणा का सिद्धांत = डेविड सी.मेक्लिएंड
Ø  प्रोत्साहन का सिद्धांत = बोल्स व काफमैन
Ø  शील गुण(विशेषक) सिद्धांत के प्रतिपादक = आलपोर्ट
Ø  व्यक्तित्व मापन का माँग का सिद्धांत = हेनरी मुरे
Ø  कथानक बोध परीक्षण विधि के प्रतिपादक = मोर्गन व मुरे
Ø  प्रासंगिक अन्तर्बोध परीक्षण (T.A.T.) विधि के प्रतिपादक = मोर्गन व मुरे
Ø  बाल -अन्तर्बोध परीक्षण (C.A.T.) विधि के प्रतिपादक = लियोपोल्ड बैलक
Ø  रोर्शा स्याही ध्ब्बा परीक्षण (I.B.T.) विधि के प्रतिपादक = हरमन रोर्शा
Ø  वाक्य पूर्ति परीक्षण (S.C.T.)विधि के प्रतिपादक = पाईन व टेंडलर
Ø  व्यवहार परीक्षण विधि के प्रतिपादक = मे एवं हार्टशार्न
Ø  किंडरगार्टन(बालोद्यान ) विधि के प्रतिपादक = फ्रोबेल
Ø  खेल प्रणाली के जन्मदाता = फ्रोबेल
Ø  मनोविश्लेषण विधि के जन्मदाता = सिगमंड फ्रायड
Ø  स्वप्न विश्लेषण विधि के प्रतिपादक = सिगमंड फ्रायड
Ø  प्रोजेक्ट विधि के प्रतिपादक = विलियम हेनरी क्लिपेट्रिक
Ø  मापनी भेदक विधि के प्रतिपादक = एडवर्ड्स व क्लिपेट्रिक
Ø  डाल्टन विधि की प्रतिपादक = मिस हेलेन पार्कहर्स्ट
Ø  मांटेसरी विधि की प्रतिपादक = मेडम मारिया मांटेसरी
Ø  डेक्रोली विधि के प्रतिपादक= ओविड डेक्रोली
Ø  विनेटिका(इकाई) विधि के प्रतिपादक = कार्लटन वाशबर्न
Ø  ह्यूरिस्टिक विधि के प्रतिपादक = एच. ई. आर्मस्ट्रांग
Ø  समाजमिति विधि के प्रतिपादक = जे. एल. मोरेनो
Ø  स्वतंत्र शब्द साहचर्य परीक्षण विधि के प्रतिपादक = फ़्रांसिस गाल्टन
Ø  स्टेनफोर्ड- बिने स्केल परीक्षण के प्रतिपादक = टरमन
Ø  पोरटियस भूल-भुलैया परीक्षण के प्रतिपादक = एस.डी. पोरटियस



Ø  माण्‍टेशरी शिक्षा प्रणाली के जनक कौन्‍ है?----डॉ. मारिया मोंटेसरी (इटली)
Ø  खेल पद्धत्ति के जनक कौन है?---हेनरी क्राल्‍डवेल कुक
Ø  डाल्‍टन पद्धत्ति के जनक कौन है?----कुमारी हैलन पार्क हर्स्‍ट ।
Ø  पर्याटन विधि के जनक कौन है?----पेस्‍टोलॉजी ।
Ø  खोज अनुसन्‍धान हूरिस्टिक विधि के जनक कौन है?---- आर्मस्‍ट्रांग
Ø  खोज विधि का सम्‍बन्‍ध किस से है?---भूतकाल से
Ø  अन्वेषण विधि के जनक कौन है----आर्मस्‍ट्रांग
Ø  अन्वेषण विधि का सम्‍बन्‍ध किस से है----वर्तमान काल से
Ø  पढाने की सबसे अच्‍छी कौन सी विधि है---- प्रोजक्‍ट विधि
Ø  परियोजना विधि के जनक कौन है----- अमेरिका के प्रसिद्ध शिक्षा शास्‍त्री जॉन डेवी के योग्‍य शिष्‍य ‘’ किल पैट्रिक’’ है।
Ø  सूक्ष्‍म शिक्षण के जनक कौन है---- रोर्बट बुश ।
Ø  इकाई उपागम के जनक कौन है---- मौरिशन
Ø  जन्‍म के समय बालक मे कितनी हडि्डयां होती है----270
Ø  शरीर मे सबसे लम्‍बी हड्डी का नाम क्‍या है----फीमर (जांघ)
Ø  शरीर मे सबसे छोटी हड्डी का नाम क्‍या है----  स्‍टेपीज (कान)
Ø  शरीर मे सबसे मजबूत हड्डी का नाम क्‍या है?-----मण्‍डीवल(जबडे)
Ø  जन्‍म के समय नवजात शिशु की त्‍वचा का रंग कैसा होता है?----हल्‍का गुलाबी
Ø  (15 दिन के बाद त्‍वचा स्‍थाई रंग को प्राप्‍त कर लेती है)
Ø  नवजात शिशु कितने घण्‍टे सोता है?---18 से 20 घण्‍टे किन्‍तु वह हर 2 घंण्‍टे मे जागकर अपनी मासपेसियो को घुमाता है
Ø  बालक का विकास 6 बर्ष तक लगभग कितने प्रतिशत हो जाता है?---- 90 प्रतिशत
Ø  बालक का विकास 10 वर्ष तक लगभग कितने प्रतिशत हो जाता है?----95 प्रतिशत
Ø  बाल्‍य अवस्‍था में बालक की हड्डियॉ कितनी होती है?---- बाल्‍य अवस्‍था में बालक की हड्डियों की संख्‍या 270 से 350 तक हो जाती है
Ø  नि:शुल्‍क एवं बाल शिक्षा का अधिकार एवं अधिनियम 2009 का विस्‍तार किस राज्‍य मे नही हुआ ?----जम्मू कश्‍मीर
Ø  शिक्षा का अधिकार 2009 के तहत निजी विद्यालय को कितने प्रतिशत सीट आरक्षित करना अनिवार्य होगा ?----25 प्रतिशत
Ø  12 वर्ष तक के बालक के मष्तिष्क का भार कितना होता है --- लगभग 1260 ग्राम
Ø  (जबकि एक स्वस्थ मनुष्‍य के मष्तिष्क का भार 1400 ग्राम)
Ø  मनुष्‍य के शरीर में कितनी हड्डियॉ होती है?---- - 206 हड्डियॉ होती है
Ø  (जन्‍म के समय 270 हड्डियॉ एवं बाल्‍य अवस्‍था में हड्डियॉ 350)
Ø  किशोर अवस्‍था की मुख्‍य विशेषता है?------ आत्‍म गौरव
Ø  विकास व्‍यक्ति में नवीन विशेषताऍ और योग्‍याताऍ प्रस्‍फुटित करता है यह कथन किसका है?----हरलॉक
Ø  जिस प्रक्रिया से व्‍यक्ति मानव के लिए परस्‍पर निर्भर होकर व्‍यवहार करना सीखता है, वह प्रकिया है?----- समाजीकरण
Ø  किशोरावस्‍था एक नया जन्‍म है, इसमें उच्‍चतर और श्रेष्‍ठतर मानव विशेषताओं का जन्‍म होता है, कथन किसका है?----- स्‍टेनली हॉल
Ø  किशोरों की जटिल अवस्‍था के कारण किशोरों के अ‍ध्‍ययन का विषय होना चाहिए-----शरीर तथा मन संबंधी
Ø  किशोरावस्‍था आदर्शों की अवस्‍था है, सिद्धांतों के निर्माण की अवस्‍था है, साथ ही जीवन का समान्‍य समायोजन हैयह परिभाषा देने वाले है-
Ø  उत्‍तर जीन पियाजे
Ø  एक शिक्षक शिक्षार्थी के मानसिक विकास का ज्ञान प्राप्‍त करके जिसकी योजना नही बन सकता, वह है----- शारीरिक विकास
Ø  मनुष्‍य के शरीर में हड्डियों की संख्‍या कम से कम होती है-----प्रौढ़ावस्‍था में
Ø  किसको प्रशिक्षण द्वारा व्‍यवहार में संसोधन की प्रक्रिया माना गया है------अधिगम
Ø  किशोरावस्‍था की प्रमुख समस्या है-----समायोजन की
Ø  संवेदना ज्ञान की पहली सीढ़ी है, यह क्या है------मानसिक विकास है
Ø  किशोरावस्‍था बड़े संघर्ष, तूफान और विरोध की अवस्‍था हैयह कथन है----स्‍टेनली हॉल का
Ø  पियाजे के अनुसार संज्ञानात्‍मक विकास की अवस्‍थाऍ है-----4
Ø  कौन से आयु समूह के लिए एरिक्‍सन ने विकास की आठ अवस्‍थाऍ प्रस्‍तावित की-----जन्‍म से मृ‍त्‍यु तक
Ø  एरिक्‍सन के अनुसार कौन सी अवस्‍था में बालक अधिक पहल करता है, लेकिन बहुत सशक्‍त भी हो सकता है, जो दोष भावनाओं की ओर ले जाता है----3 से 6 वर्ष तक पहल बनाम दोष अवस्‍था
Ø  कौन सी संज्ञानात्‍मक प्रक्रिया है-----चिंतन
Ø  मानसिक विकास को प्रभावित करने वाला कारक नही है-----धार्मिक वातावरण
Ø  बालक के भाषा विकास में मुख्‍य योगदान देने वाली संस्‍था है----परिवार
Ø  नैतिक तर्क का अवस्‍था सिद्धांत किसने स्‍प्‍ष्ट किया -----कोहलबर्ग
Ø  कोहलबर्ग के सिद्धांत के अनुसार कौन-सी अवस्‍था पर एक व्‍यक्ति का निर्णय दूसरों के अनुमोदन, पारिवारिक आकांक्षाओं, परम्‍परिक मूल्‍यों एवं समाज के नियमों पर‍ आ‍धारित है-
Ø  ---पारम्‍परिक
Ø  वंशानुक्रम से संबंधित प्रयोग चूहों पर किसने किया -----मेण्‍डल ने
Ø  कौन-सा ऊर्जावान मित्रवत् बालक का लक्षण नही है-----आसानी से चिढ़ने वाला
Ø  किशोरावस्‍था प्रारंभ होती है-----12 वर्ष की आयु से
Ø  एक बच्‍चा सदैव दूसरों के प्रति सहानुभूति दिखाता है। यह आदत कहलाती है----भावना संबंधी आदत
Ø  पूर्णत: प्रकार्यशील व्‍यक्ति का सम्‍प्रत्‍यय किसने दिया -----कार्ल रोजर्स
Ø  चिन्‍तन तथा तर्क का उद्देश्‍य क्‍या है---  समस्‍या का समाधान करना
Ø  कौन सा सिद्धान्‍त छात्रों के व्‍यवहार को वांछित स्‍वरूप तथा दिशा प्रदान करने में शिक्षकों की सहायता करता है-----प्रयास एवं त्रुटि का सिद्धान्‍त
Ø  अधिगम के किस सिद्धान्‍त के आधार पर बालक में भय ,प्रेम एवं घृणा के भाव आसनी से उत्‍पन्‍न किए जा सकते है----शास्‍त्रीय अनुबन्‍ध सिद्धान्‍त
Ø  बालक की असफलताओं का कारण, समझने की असफलताऍ है,यह कथन किसका है----मर्सेल
Ø  शिक्षण अधिगम के अन्‍तर्गत शिक्षक का प्रमुख कार्य है---बालक को सीखने के लिए अभिप्रेरित करना ।
Ø  अन्‍तदृष्टि अर्थात् सूझ बूझ के द्वारा सीखने का सिद्धान्‍त गैस्‍टाल्‍टवादी मनोवैज्ञानिकों की देन है। यह सिद्धान्‍त किसके लिए सर्वाधिक उपयोगी है----तीव्रबुद्धि बालकों के लिए
Ø  अधिगम का कौन सा सिद्धान्‍त पाठ्यक्रम के विभिन्‍न अंगो के एकीकरण पर जोर देता है----गैस्‍टाल्‍ट सिद्धान्‍त ।
Ø  बच्‍चे में सीखने की प्रक्रिया कहॉ से शुरू होती है-----परिवार से
Ø  किसी बालक में तर्क तथा समस्‍या समाधान की शक्ति का विकास होता है----बारहवें वर्ष में
Ø  किसी बालक की समस्‍याओं के विषय में पता लगाने के लिए कौन सी उपयोगी मनोवैज्ञानिक विधि है----परीक्षण विधि ।
Ø  अनुकरण द्वारा अधिगम का नियम किसके द्वारा प्रतिपादित किया गया ----हेगाटी ।
Ø  आधुनिक विचारधारा के अनुसार सीखने की सर्वश्रेष्‍ठ विधि है----मिश्रित विधि ।
Ø  सीखने की प्रभावशाली विधि है ----व्‍याख्‍यान एवं वाद विवाद विधि
Ø  एक शिक्षक विषय वस्‍तु के साथ अपने बालक के सन्‍दर्भ में करता है-----अन्‍त:क्रिया 
Ø  सीखना विकास की प्रक्रिया है,यह कथन किसका है ----वुडवर्थ ।
Ø  अन्‍तर्दृष्टि द्वारा अधिगम का प्रतिपादन किया गया----गैस्‍टाल्‍ट मनोवैज्ञानिकों द्वारा
Ø  भूल प्रयास द्वारा अधिगम के सिद्धान्‍त का प्रतिपादन किसने किया था - थॉर्नडाइक ने
Ø  तार्किक चिन्‍तन किस का एक आवश्‍यक अंग है-----समस्‍या-समाधान का
Ø  समस्‍या समाधान की अन्‍तर्दृष्टि विधि के सम्‍बन्‍ध में किसके द्वारा बनमानुषों पर किए गए प्रयोग उल्‍लेखनीय है----कोहलर के
Ø  सीखने के उद्दीपक अनुक्रिया सिद्धान्‍त के मुख्‍य प्रतिपादक कौन है----थॉर्नडाइक
Ø  शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 मे एक अध्‍यापक के लिए न्‍यूनतम कार्य घंटे प्रति सप्‍ताह निर्धारित किए गए है-----पैतालीस घंटे
Ø  रक्षा तंत्र बहुत सहायता करता है----दबाव से निपटने में
Ø  जिन इच्‍छाओं की पूर्ति नही होती उनका भण्‍डार गृह कौन सा है----इदम
Ø  मन्‍द अधिगमकर्ता जिनकी शैक्षिक उपलब्धि सामान्‍य योग्‍यता से कम रह जाती है वे बालक कहे जाते है----पिछडे बालक
Ø  शारीरिक रूप से अक्षम बच्‍चों को सामान्‍यत: होता है-----डिस्‍ग्राफियाØ  Psychology शब्द का सबसे पहले प्रयोग किया ?---- रुडोल्फ गॉलकाय द्वारा 1590 में

Ø  Psychology की प्रथम पुस्तक Psychologia लिखी ?---- रुडोल्फ गॉलकाय ने
Ø  Psychology शब्द की उत्पत्ति हुई है ?----- Psyche+Logos यूनानी भाषा के दो शब्दों से
Ø  विश्व की प्रथम Psychology Lab कहाँ है?------ जर्मनी में 1879 में विलियम वुंट द्वारा स्थापित
Ø  विश्व का प्रथम बुद्धि परीक्षण किसने किया?----- 1905 में बिने व साइमन द्वारा
Ø  आधुनिक मनोविज्ञान का जनक कौन है?---- विलियम जेम्स
Ø  आधुनिक मनोविज्ञान के प्रथम मनोवैज्ञानिक कौन है?------ डेकार्टे
Ø  किन्डरगार्टन विधि के प्रतिपादक कौन है?----- फ्रोबेल
Ø  डाल्टन विधि के प्रतिपादक कौन है?----- मिस हेलेन पार्कहर्स्ट
Ø  मांटेसरी विधि के प्रतिपादक कौन है?------ मैडम मारिया मांटेसरी
Ø  संज्ञानात्मक आन्दोलन के जनक कौन है?----- अल्बर्ट बांडूरा
Ø  गेस्टाल्टवाद (1912) के जनक कौन है?--- कोहलर, कोफ्का, वर्दीमर व लेविन
Ø  बुद्धि लब्धि (I.Q.) ज्ञात करने के सूत्र का प्रतिपादक कौन है?----- विलियम स्टर्न (1912)
Ø  बुद्धि लब्धि (I.Q.) ज्ञात करने के सूत्र का सर्वप्रथम प्रयोग किसने किया?----- (1916)
Ø  बुद्धि लब्धि (Intelligent Quotient) शब्द का सर्वप्रथम प्रयोग किसने किया?----- टरमन

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubts, please let me know