1. चॉम्सकी के अनुसार भाषा सीखने के क्रम में.........खोज भी साथ -साथ चलती रहती है -
A.वैज्ञानिक
B.सामाजिक
C.वाचिक तंत्र की
D.व्यवहारिक
Ans. A 2. सीखना किसी स्थिति के प्रति............को दर्शाता है
A.अभिक्रिया
B.सक्रिय प्रतिक्रिया
C.प्रक्रिया
D.उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans. B
3. आत्मसातीकरण और समायोजन के माध्यम से बच्चा कई रूपरेखाओं का निर्माण करता है ,यह विचार है-
A.वाइगोत्सकी का
B.चोम्स्की का
C.पियाजे का
D.पावलॉव का
Ans. C
4. भाषायी योग्यता के अंतर्गत आते हैं-
A.मौखिक अभिव्यक्ति
B.सांकेतिक अभिव्यक्ति
C.लिखित अभिव्यक्ति
D.उपरोक्त सभी
Ans. D
5. अधिगम के संदर्भ में कौन सा कथन सही नहीं है|
A.व्यक्ति के सर्वांगीण विकास में सहायक
B.ज्ञान के व्यावहारिक प्रयोग में सहायक
C.विषय वस्तु को रट कर याद करने में सहायक
D.व्यक्ति के व्यवहार में परिवर्तन लाने में सहायक
Ans. C
6. भाषा सीखने के क्रम में बालक के अंतर्गत सर्वप्रथम किस अभिव्यक्ति का विकास होता है -
A.शिक्षण
B.सांकेतिक
C.मौखिक
D.लिखित
Ans. C
7. भाषा अर्जन है-
A.सहायास प्रक्रिया
B.अनायास
C.1 और 2 दोनों
D.इनमें से कोई नहीं
Ans. A
8. बाल्यावस्था में किसी वस्तु तक पहुंचने,उसे पहचानने, बिना किसी सहारे के खड़े होना आदि किस प्रकार का अधिगम कहलाता है?
A.विचारात्मक
B.संज्ञात्मक
C.वाचिक
D.क्रियात्मक
Ans. D
9. बच्चा अपनी भाषा के दौरान दो प्रकार की बोली बोलता है, यह कथन किसका है-
A.पियाजे
B.वाइगोत्स्की
C. चोम्स्की
D.पावलॉव
Ans. B
10. बच्चे में संज्ञानात्मक विकास होता है-
A.कन्वर्ट ऑपरेशनल
B.पूर्व ऑपरेशनल
C.फॉर्मल ऑपरेशनल द्वारा
D.उपरोक्त सभी
Ans. D
11. अन्य विषयों की कक्षायें भी भाषा अधिगम में सहायता करती है क्योंकि-
A.सभी शिक्षक एक से अधिक भाषा जानते हैं
B.अन्य विषयों को पढ़ने पर वैविध्यपूर्ण भाष-प्रयोग के अनेक अवसर उपलब्ध होते हैं
C.अन्य विषयों की पाठ्यपुस्तकें भाषा शिक्षक के उद्देश्यों को ध्यान में रखती है
D.अन्य विषयों के शिक्षक विषय के साथ-साथ भाषा भी सिखाते हैं
Ans. B
12. भाषा का अस्तित्व एवं विकास समाज के बाहर नहीं हो सकता, यह कथन किसका है-
A.जीन पियाजे
B.औरोरिन
C. वाइगोत्स्की
D. चॉम्स्की
Ans. B
13. भाषा अर्जन में विद्यार्थी नहीं करता-
A. व्याकरण नियमों का निर्माण
B.अभ्यास
C.शब्दों की पुनरावृत्ति
D.अनुकरण
Ans. A
14. भाषा अर्जन को प्रभावित करता है-
A.दैनिक जीवन अनुभव
B.समाज के साथ संपर्क
C.इच्छाशक्ति
D.उपरोक्त सभी
Ans. D
15. 50,000 शब्द बालक किस आयु सीमा में सीखता है -
A.4 से 6 वर्ष
B.6 से 8 वर्ष
C.9 से 11 वर्ष
D.12 से 15 वर्ष
Ans. C
16. विचारात्मक अधिगम के अंतर्गत-
A.चित्रों शब्दो इत्यादि के माध्यम से सीखते हैं
B.क्रियात्मक कौशलों को अर्जित करते हैं
C.बौद्धिक क्षमताओ का प्रयोग करते हैं
D.विभिन्न परिस्थितियों के साथ सामंजस्य स्थापित करना सीखता है
Ans. C
17. पियाजे के अनुसार भाषा अन्य संज्ञानात्मक तंत्रों की भांति परिवेश के साथ -...... के माध्यम से ही विकसित होती है -
A.अतःक्रिया
B.सामंजस्य
C.टकराव
D.अलगाव
Ans. A
18. पॉवलॉव के प्रयोग में कौन सा कारक सबसे महत्वपूर्ण है -
A.उद्दीपन
B.संकल्पना
C.आंकड़ा
D.अवधारणा
Ans. A
19. अन्य: वाक् की संकल्पना का सबंध किससे है -
A.वाइगोत्स्की
B.पियाजे
C.स्किनर
D.चॉम्स्की
Ans. B
20. भाषा शिक्षण पर हुए शोध बताते हैं कि द्वितीय / विदेशी भाषा में दक्षता सीखने वाले की.......और ...... पर ही ज्यादा निर्भर है-
A. अभिवृत्ति,अभिप्रेरणा
B.अभिप्रेरणा,उपलब्धि
C.अभिवृति,परिवार
D.संस्कृति,वर्ग
Ans. A
21.पियाजे के अनुसार भाषा अधिगम और
अर्जन के संदर्भ में कौनसा कथन सही है-
A.भाषिक क्षमता जन्मजात होती हैं
B.परिवेश
के साथ अंतः क्रिया से विकसित होती है
C.समाज के साथ संपर्क का परिणाम है